TECH NEWS, , ,

Yes Bank में आपके भी पैसे फंसे हैं तो जान लीजिए ये 4 बड़ी बातें

Yes Bank में आपके भी पैसे फंसे हैं तो जान लीजिए ये 4 बड़ी बातें

Yes Bank में आपके भी पैसे फंसे हैं तो जान लीजिए ये 4 बड़ी बातें

 

वित्तीय संकट से जूझ रहे Yes Bank को उबारने के लिए Reserve Bank of India ने कुछ अहम कदम उठाए हैं। केंद्रीय बैंक ने Yes Bank के Customers  पर 50 हजार रुपए तक ही निकाल पाने की सीमा तय कर दी है। साथ ही Yes Bank के बोर्ड को भी नियंत्रण में ले लिया है, ताकि Customers  के हितों की रक्षा हो सके। साथ ही भारतीय स्टेट बैंक और एलआईसी की तरफ से Yes Bank में हिस्सेदारी भी खरीदी जानी है।

पिछली बार दिवाली के दौरान महाराष्ट्र के पीएमसी बैंक की हालत खराब हुई थी और इस बार होली के दौरान Yes Bank अपने बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है। यहां तक कि दिन के कारोबार के दौरान Yes Bank के शेयर 50 फीसदी तक गिर गए। हालत इतनी खराब है कि Reserve Bank of India ने Yes Bank से पैसे निकालने की सीमा तक तय कर दी है। यानी बैंक में भले ही आपके लाखों रुपए हों, लेकिन एक निश्चित सीमा से अधिक आप नहीं निकाल सकते हैं। ऐसे में Customers  के बीच एक डर का माहौल बना हुआ है। अफरा-तफरी भी देखी जा रही है। बहुत से लोग इस डर से एटीएम भाग रहे हैं कि उनके पैसे ना डूब जाएं, तो बहुत से लोगों को बहुत से लोग किसी बड़ी जरूरत के चलते एटीएम या बैंक का रुख कर रहे हैं। अगर Yes Bank में आपका भी खाता है, तो ये 4 बातें आपके लिए काम की हैं।

1 – सिर्फ 50 हजार तक ही निकाल सकते हैं

Yes Bank के Customers  के हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने Yes Bank से प्रति अकाउंट 50 हजार रुपए तक की निकासी तय कर दी है। यानी भले ही Yes Bank के आपके खाते में लाखों रुपए हों, लेकिन आप सिर्उफ 50 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। फिलहाल ये प्रतिबंध 30 दिनों के लिए लगाया गया है जो 5 मार्च से शुरू हुआ है और 3 अप्रैल तक चलेगा। बता दें कि आरबीआई ने Yes Bank के बोर्ड को भी अपने नियंत्रण में ले लिया है।

2- प्रति खाते से 5 लाख तक निकालने की शर्तें

ऐसा नहीं है कि आप किसी भी स्थिति में 50 हजार रुपए से अधिक नहीं निकाल सकते हैं। Reserve Bank of India ने कुछ परिस्थितियां तय की हैं, जिनमें आप 50 हजार रुपए से अधिक भी निकाल सकते हैं। बैंक ने साफ किया है कि अगर आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी है या आपको अधिक एजुकेशन की फीस देनी है या फिर आपके घर में शादी है, तो आप 5 लाख रुपए निकाल सकते हैं।

3- अब तक जारी ड्राफ्ट या पे ऑर्डर का भुगतान

कुछ ऐसे भी मामले होंगे, जिनमें 5 मार्च को Reserve Bank of India की तरफ से जारी आदेश से पहले ही अधिक राशि का ड्राफ्ट या पे ऑर्डर जारी कर दिया गया होगा। कुछ लोग इस कनफ्यूजन में हैं कि क्या अब उन्हें भी पूरी राशि का भुगतान नहीं हो पाएगा और सिर्फ 50 हजार रुपए ही मिलेंगे? यहां आपको बता दें कि जो भी ड्राफ्ट या पे ऑर्डर Reserve Bank of India के आदेश से पहले जारी किए जा चुके हैं, उनकी पूरी राशि का भुगतान होगा।

4- एसबीआई-एलआईसी खरीदेंगे Yes Bank की हिस्सेदारी

वित्तीय संकट से जूझ रहे Yes Bank को डूबने से बचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने आगे बढ़कर कुछ अहम कदम उठाए हैं, जिनमें ये भी शामिल है कि एसबीआई और एलआईसी Yes Bank में 49 फीसदी की हिस्सेदारी लेंगे। खबर है कि दोनों 24.5 फीसदी की हिस्सेदारी लेंगे। कोशिश है कि कैसे भी कर के Yes Bank को बचाया जा सके, ताकि Customers  के हितों की रक्षा हो सके। बता दें कि जब से ये खबर आई है कि भारतीय स्टेट बैंक वित्तीय संकट से जूझ रहे Yes Bank में हिस्सेदारी लेगा, तब से Yes Bank और भारतीय स्टेट बैंक दोनों के ही शेयर गिर रहे हैं। Reserve Bank of India ने अभी ये लिमिट 1 महीने यानी 30 दिन के लिए लगाई है, जो 5 मार्च से 3 अप्रैल तक के लिए है। Reserve Bank of India के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई में कहा है कि 30 दिन की जो सीमा तय की गई है वह अधिकतम सीमा है। आपको जल्द ही Reserve Bank of India की ओर से इस दिशा में एक्शन दिखेंगे।

 

Read This –

Vivo S1 Pro Launched Price in India

Oppo A5 2020 का ‘पावरफुल’ वेरिएंट India में लॉन्च, जानें दाम

Tecno Spark Go Plus has 4,000 mAh battery

How to Download Lexis Audio Editor

Author Since: Aug 30, 2019

My Name Is Pappu Bandod

Related Post