INTERNET,

What is Google Adsense गूगल एड्सेन्स क्या है ?

What is Google Adsense

Google Adsense क्या है ?

Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये जा सकते है ?

तो मैंने सोचा क्यु ना Google Adsense से सम्बन्धित एक series बना दी जाये, जिससे कि लोगो को Adsense से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी एक ही website पर मिल जाये।

इससे ये फायदा होगा कि आपको Adsense से सम्बन्धित सवाल,  doubt औरर सुझाव के लिये अलग अलग websites पर नही जाना पडेगा और इससे आपकी परेशानी भी बहुत कम हो जायेगी।

Google Adsense क्या है ये बताने से पहले मैं आपको एक कहानी सुनाना चा‍हता हूँ, जिससे आपको Adsense के fundamentals को समझने में काफी मदद मिलेगी।

मान लीजिये आपने एक Shopping Mall खोला है, अब shopping mall में आपने देखा है कि बहुत भीड़ होता है, क्यो ? क्योकि वहॉं पर अलग अलग तरह का सामान एक ही छत  के नीचे आपको मिल जाता है।

मान लीजिये मेरी एक company है और हम एक नया product launch कर रहे है तो जाहिर तौर पर अगर मुझे अपना product बेचना है तो मेरे को उस product का प्रचार तो करना ही पडेगा।

मुझे पता है कि आपके Shopping mall में बहुत भीड़ रहती है, और वो product promote करने के लिये बढि़या जगह है। हमने फैसला लिया कि आपके shopping mall मे अपने Product के बैनर लगाने है।

उधर से आप भी चाहते है कि कोई company mall मे आकर कुछ Ads लगाये जिससे कि आपको भी कुछ side income हो सके।

शर्मा जी एक ब्रोकर है जो इसी चीज का काम करते है, वो company के promotion मे मदद करते है, वो companies से Ads लेकर, Mall जैसी जगहो पर लगाते है। उन्हे पता है कि कौन सी company का Ad कौन सी जगह पर लगाना चाहिये और कहॉं पर वो ad ज्यादा चलेगा।

मैं शर्मा जी को अपने product के बारे में समझा दूॅगा, और उधर से आप भी शर्मा जी को कह देते है कि “मुझे मॉल में ads लगाने है”.

शर्मा जी दोनाे parties का फायदा करवाते है, companies को promotion के लिये जगह ढुढने की सिरदर्दी नही लेनी पडती और आपको companies ढुढनी नही पडती।

बस शर्मा जी बीच मे थोड़ी सी commission काट कर आपको बाकी के पैसे दे देते है।

शर्मा जी एक Advertisement Agent है।

Internet पर Advertisement agent या फिर platform Google Adsense है।

Companies जो अपना product promote करना चाहती है उन्हें हम Advertisers कहते है।

और Blogs, Websites या फिर असली के Shopping mall को हम Publishers कहते है।

सरल भाषा में अगर आपको किसी भी तरह के ads लगवाने है तो पहले आप Ad network के पास जायेगे कि मेरे को इस दुकान पर ad लगवाना है।

तो होगा ये कि वो Ad network (शर्मा जी) आपसे ad लगवाने के पैसे ले लेगा और उस दुकान के मालिक को आपके द्वारा दिये गये पैसो में से कुछ दे देगा और बाकी के पैसे commission अपने पास रख लेगा, क्योकि सारी परेशानी अब उसकी ही है, कि ad कहॉं पर लगाना है, कौन सी company का लगाना है।

उदाहरण : अगर Ad network आपसे 100 रू लेता है, तो वो दुकानदार को 70 रू दे देगा और बाकी के अपने पास रख लेगा।

Google Adsense क्या है ?

Google Adsense एक ad network है जो Advertiser से ad लेकर आपकी website पर show कर देता है। आपको किसी भी तरह की कोई tension लेने की जरूरत नही है। क्योकि आपको बस एक code देना होता है कि आप website पर किस जगह ads लगवाना चाहते है, उसके बाद Google ही सबकुछ manage कर लेता है।

उदाहरण  : Google जब भी किसी website पर ads लगाता है तो वो उस us website या blog का content, visitor सब कुछ ध्यान में रख कर ही website के मतलब के ही ads लगाता है।

उसे ये सब पता रहता है कि website के visitor बडे है या बच्चे, लड़का है या लड़की। अगर बच्चा है तो वो उसे खिलौनो के Ads दिखा सकता है और अगर लड़की है तो वो उसे Shopping के Ads दिखा सकता है।

Adsense इसलिये famous है क्योकि उसकी कमाई और Ads गुणवत्ता सबसे बढि़या है। Google का होने के कारण आप Adsense की technology पर भरोसा भी कर सकते है।

ये Adsense series का पहला लेख है, जिसमे हमने आपको बताया है कि Adsense क्या है ?

अगले लेख में हम आपको बतायेगे कि Adsense क्यूं इस्‍तेमाल करना चाहिये ?

आपको हमारा ये लेख कैसा लगा या आपके कोई सुझाव हो तो आप हमें नीचे गये comment box में बता सकते है।

धन्यवाद, .

Read this –

How to book Train Ticket online in IRCTC website

How to Create an Account on IRCTC Website | Indian Railway Online Booking

अपनी Google Search History कैसे Delete करे ?

Author Since: Aug 30, 2019

My Name Is Pappu Bandod

Related Post