COMPUTER,

लैपटॉप खरीदने से पहले 9 चीजें का रखें खयाल Buy Laptop

लैपटॉप खरीदने से पहले 9 चीजें का रखें खयाल

लैपटॉप खरीदने से पहले 9 चीजें का रखें खयाल

आजकल लैपटॉप डेस्कटॉप की बोगरी कर रहा है। भारत में लोग लैपटॉप जियादा पंसद करते है तोयोकि इटॉं बिजली जाने की समसया बनी रहती है और लैपटॉप पोर्टेबल होता है आप इसे कही भी अपने साथ बारे में हो सकता है।अब आपने लैपटॉप खरीदने की ठान ही ली है, लेकिन भ्रमित है कि कौन सा लैपटॉप सही रहेगा। अचरसर लैपटॉप खरीदने से पहले लोग सलाह के लिए दो जगहों पर जाते हैं। अपने व्यक्तिवादी के पास या दुकानदार से सलाह लेना है। दोयम की सलाह बिटी भी हो सकती है और संत भी। और दुकानदार तो जियादतर अपना फायदा देखागे। इसलिए आपको लैपटॉप खरीदने से पहले उसके बारे में ज्ञान होना जरूरी है। इस लेख में मै आपको वो जानकारी दुगॉन् जो आपको एक लैपटॉप खरीदने के मदद कर सकता है।

1. लैपटॉप का वजन ( Laptop Ka Vajan)

लैपटॉप का वजन जैसे जैसे कम होता चला गया तो दो बातें होंगी:

• वजन कम हाेने के साथ सुविधा कम हो जाती है और मूलायगत सामान रहता है।

• और फिर सुविधाओं में सामान रहता है और लैपटॉप का मूलाय बहुत ऊपर चला जाता है।

अब इसका निर्णय करने के लिए आपको ये देखना है कि आप लैपटॉप का उपयोग कैसे करेगे।

अगर आप बहुत जियादा यात्रा करते हैं तो आपको बुनियादी सुविधाओं की जरूरत है, तो आपको हल्की वजन की नोटबुक लेनी चाहिए, जिसका मूलाय भी सामान्‍य रहता है। लेकिन अगर आप हल्की वजन के साथ साथ प्रसंस्करण शक्ति भी चाहिए, तो आपको अल्ट्राबुक या उच्च अंत हल्के वजन नोटबुक की तरफ जाना चाहिए। और अगर जियाडा यात्रा नहीं करते, तो आप बहुत जियादा पैसे ना खर्च कर के एक i3-i5 लैपटॉप खरीद सकते हैं जिसका वजन थोड़ा जियाडा होगा लेकिन सुविधाओं को अच्छी तरह से पेश करेगा।

Read –

Money Earning Apps In India [September 2019]

2. प्रोसेसर कौन सा ले? (Proseser Kaun Sa Le)

प्रोसेसर आपके लैपटॉप का दिमाग है। जितना प्रोसेसर होगा उतनी जियादा आराम से को आपका लैपटॉप प्रोग्राम को चला सकेगा। अगर आप सिर्फ फिल्में, एमएस ऑफिस, टैली और इंटरनेट के लिए लैपटॉप ले रहे हो तो आपको बहुत जियाद गुडे प्रोसेसर की जरूरत नहीं है, i3 प्रोसेसर भी आपका इतना काम आराम से कर देगा। यह तब तक बुनियादी संपादन सॉफ्टवेयर की तरह है कि फ़ोटोशॉप भी चला गया। लेकिन अगर आप बहुत उच्च अंत संपादन जैसे कि 3 डी डिजाइनिंग, या फोटोशॉप पर ग्राफिक संपादन, पेशेवर फिल्म संपादन करना चाहते हैं तो आपको i7 प्रोसेसर खरीदना पडेगा। आप अत्यधिक गेमिंग करते हैं तो आपको गेमिंग लैपटॉप को देखना चाहिए, गेमिंग लैपटॉप सबसे तेज लैपटॉप मे आता है।

3. रैम कैसे तय होती है? (Ram Kaise Tay Kare)

देखो अगर आपके पास बहुत कम प्रोसेसर है और RAM कम है तो भी आपका लैपटॉप हैं। टायो रैम मे से ही तो प्रोसेसर प्रोग्राम है। और यदि आपके पास मध्यम प्रोसेसर है और जियाडा रैम है तो आपका कंप्यूटर तेजी से चलेगा। जैसा जियदा राम होगा उतने जियालदा कार्यक्रम आपका लैपटॉप एक साथ चला जा सकता है और मल्टी टास्किंग मे जुलियादा हो जाएगा। अगर आप अपने क्रोम ब्राउजर मे बहुत सारे टैब एक साथ खोलना चाहते है तो राम जियादा सही रहेगा। रैम जीबी यानि के गीगाबाइट मे आता है। यदि सहायक पाठ कार्य के लिए कंप्यूटर ले रहा है तो आपके लिए 2Gb से 4Gb तक कि रैम सक्षम है।

4. हार्ड डिस्क स्टोरेज (Hard Disk Storege)

लैपटॉप की हार्ड डिस्क 64GB से लेकर 1TB तक कि आती है। बाजार मे जियादतर लैपटॉप 500GB की रेंज मे आता है। मुझे लगता है कि 500GB की स्टोरेज सही है। अगर आपको 500GB हार्ड ड्राइव वाले लैपटॉप मे 1TB वाले लैपटॉप से ​​बाकी फीचर जियांडा मिलते है तो 500GB वाला ही लेना है।

5. ग्राफिक कार्ड .. हाँ या नहीं? (Graffic Card Ha Ya Na)

Core i3 प्रोसेसर और ऊपर के-जितने भी लैपटॉप है उनमे पहले से ही एकीकृत ग्राफिक कार्ड होता है। ये ग्राफिक कार्ड इतना सक्षम है कि आपके सभी बुनियादी चीजे इटॉन् तक कि मूल फ़ोटोशॉप और वीडियो संपादन भी आराम से सैमंल हो सकता है। लेकिन अगर आप उच्च अंत गेमिंग या 3 डी ऑटो सीएडी सॉफ्टवेयर के लिए लैपटॉप ले रहे हैं, तो आपको अलविदा प्रोसेसर के साथ, समर्पित ग्राफिक कार्ड है कि भी जरूरत होगी। समर्पित ग्राफिक कार्ड आपके लैपटॉप के ग्राफिक प्रोसेसिंग को जल्दीदी कर सकता है, जिससे आपकी फोटो / वीडियो संपादन पहले से तेज और अच्छी तस्वीर की जाएगी। कम से कम 512MB का तो ग्राफिक कार्ड होना चाहिए। एक समसया ग्राफिक कार्ड के साथ ये है कि इसके कारण आपके लैपटॉप की बैटरी कम हो सकती है।

6. लैपटॉप का स्क्रीन साइज कितना होना चाहिए? (Laptop Ka Screen Size)

अगर आप कोई ग्राफिक या प्रोग्रामिंग से समबंधित चीजे करना चाहते हैं तो स्क्रीन जितना बड़ा हो उतना ही स्क्रीन है। लेकिन अगर आप बहुत यात्रा करते हैं, या कॉलेज मे साथ ले जाने के लिए लैपटॉप चाहिए तो 13 14 – 14 का इंच का लैपटॉप लीव्ज। आपको अगर कोई छोटी स्क्रीन का लैपटॉप मिल रहा है, जिसकी सुविधा बहुत अच्छी है, तो आप वो लैपटॉप ले सकते हैं जिससे की आपको लाने ले जाने में आसानी होगी, और जब आपको कोई ग्राफिक गहन काम करना हो और बड़ी स्क्रीन की जरूरत हो तो उसका आप अपने कार्यालय या कमरे मे एक 8-10 हजार का बाहरी प्रदर्शन रख सकते है। बाहरी बाहरी डिस्प्ले लगाओ और उसी लैपटॉप से ​​आप पोर्टेबिलिटी और बड़ी स्क्रीन वाले दोनो का फायदा उठा सकते हैं। जियादतर लैपटॉप 15 screen की स्क्रीन आकार मे आता है।

7. पोर्ट्स कैसे है? (Parts Ksise Hai)

हर लैपटॉप मे USB पोर्ट होते हैं, जिसमें आप बाहरी उपकरण जैसे कि मोबाइल, पेनड्राइव लगा सकते हैं। पोर्ट्स जियाल्दा होने चाहिए जिससे आपको लैब में मे कभनाई लैपटॉप से ​​चीजे कनेक्ट करने में कोई दिक्क्त ना हो। आज कल की अगली पीढ़ी का पोर्ट यूएसबी 3 चल रहा है जिसकी ट्रांसफर स्पीड आप बंदरगाह से 10 गुना गुना जियालदा होती है। आज कल लगभग सभी बाहरी हार्ड डिस्क USB-3 आती है, लेकिन अाने वाले सालों में Pendrive और बाद की सैमनाई पोर्टेबल डिवाइस भानी USB 3 संगत आयेगा, इसलिए कम से कम 1 USB 3 होना आवश्यक है।

8. स्पीकर की आवाज़ (Speekar Ki Aavaj)

अगर आप संगीत और फिल्मों के शौकिन है तो आपके लिए भी आजकल लैपटॉप आ रहा है जिसमें डॉल्बी साउंड सिस्टम आ रहा है, ऐसे लैपटॉप की आवाज टीवी की तरह तेज और होम थिएटर की तरह उच्च गुणवत्ता होती है। लेकिन ऐसे लैपटॉप अक्सर उच्च श्रेणी मे ही आते है। यदि आप कम ध्वनि वाले लैपटॉप ले रहे हैं तो आप बाहरी स्पीकर भी ले सकते हैं। आज कल बाजार में बहुत सस्ते बाहरी वक्ता आ रहे हैं। इस वक्ताओं की ध्वनि की गुणवत्ता बहुत ही बेहतरीन है।

9. बैटरी (Baitary)

आपके लैपटॉप की वारंटी 2-3 साल हो सकती है, लेकिन लैपटॉप की बैटरी की सिर्फ एक साल ही होती है। लैपटॉप की बैटरी सबसे जरूरी विशेषता है, तोयोकि बैटरी से ही सब कुछ चलेगा। बहुत से लैपटॉप के रूप में कहते हैं कि उससे काफी कम बैकअप ही होता है।

10 .लैपटॉप की बैटरी बचाने के 10 तरीके सीखे: (Baitari Bachane Ke Tarike)

बैटरी की दो खूबियों में एक उसकी क्षमता होती है और दूसरी उसमे कितनी कोशिकाएँ होती हैं। आमतौर पर बैटरी की क्षमता 2000mAh से 6000mAh होती है जो जियाडा के समान होती है। और जब हम बैटरी को चार्ज करते हैं तब सेल्स चार्ज होते हैं, ये वो डिब्बों में होते हैं जहॉँ पर पावर चार्ज होता है। जियें जियादा लैपटॉप मे सेल्स अगर आपको लैपटॉप पंसद आ रहा है लेकिन उसकी बैटरी बैकअप कम है तो आप इंटरनेट पर देख सकते हैं कि “क्या आपके लैपटॉप के लिए विस्तार योग्य बैटरी मिलती है” अगर हॉं तो अाप कुद अतिरिक्त पैसे खर्च कर के बढ़ाई बैटरी ले सकते हैं। एक्सटेंडेबल बैटरी मे अचरसर सामान नई लैपटॉप बैटरी से दो गना सेल्स होते हैं।

आखिरी बात

एक अंतिम बात मैं आपको ये बताना चाहता हूं कि लैपटॉप खरीदने से पहले जरूर जान ले कि उस कंपनी की बिक्री के बाद सेवा कैसी है। यदि आपके शहर में सेवा केंद्र नहीं है या सेवा नहीं है तो आपको लैपटॉप लेने से पहले एक बार साँच लेना चाहिए।

आप इसे भी पढ़ सकते हो – Android Phone पर Auto Updates कैसे बन्‍द करे ?

Author Since: Aug 30, 2019

My Name Is Pappu Bandod

Related Post