BLOGING,

ब्लॉग क्या है? What is a Blog in Hindi?

ब्लॉग क्या है

ब्लॉग क्या है? What is a Blog?

ब्लॉग क्या है? What is a Blog in Hindi? ब्लॉग एक ऐसी ऑनलाइन जगह है जहाँ आप अपने विचारों को लेखों और चित्रों के माध्यम से इन्टरनेट पर प्रकाशित कर सकते हैं। ब्लॉग पर आप किसी भी प्रकार के लेख लिख सकते हैं जो आपके जीवन से जुड़ा हो भी सकता हैं या नहीं भी|

जैसे कुछ लोग अपने ब्लॉग पर अपने पिकनिक जाने के विषय में या किस टूर के विषय में लिखते हैं जो उनके जीवन से जुडे हुए होते हैं। कुछ लोग अपने ज्ञान से जुडी चीजें भी अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं जैसे कोई टीचर मैथ्स के टिप्स, कोई मोबाइल एक्सपर्ट मोबाइल टिप्स या कोई टेक्नोलॉजी के नए अपडेट।

ब्लॉग का डेफिनिशन क्या है? What is Definitions of Blog?

Blog क्या है यह समझने के लिए चलिए सबसे पहले ब्लॉग के कुछ Definitions Hindi में समझते हैं। वैसे तो यह थोडा बोरिंग लगता हैं पढना पर यह बहुत ही जरूरी है।

#1 हॉवर्ड वेब्लोग्स के द्वारा ब्लॉग का डेफिनिशन

एक Weblog यह Blog एक पाठ, चित्र, मीडिया वस्तुओं और डेटा, कालक्रम के अनुसार अनुक्रम कि गयी व्यवस्था है, जो एक HTML के ब्राउज़र में देखि जा सकती है।

#2 विकिपीडिया में ब्लॉग का डेफिनिशन

एक ब्लॉग एक चर्चा या सूचनात्मक वेबसाइट होता है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रकाशित होता है अक्सर अनौपचारिक डायरी शैली पाठ प्रविष्टियों(पोस्ट) से मिलकर।

#3 किताब – फंडामेंटल ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ब्लॉग का डेफिनिशन

कई पोस्ट का संग्रह… छोटे, अनौपचारिक, कभी-कभी विवादों से घिरा और कभी-कभी गहरे व्यक्तित्व से जुडा जो शीर्ष पर होता है कई ताज़ा जानकारियों के साथ।

 

इसे भी पढ़िए –

क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं? Can We Earn Money From Blog

वेबसाइट को Successful Famous Popular बनाने के 10 तरीके

 

चलिए Blog शब्द को थोडा समझते हैं?

ऊपर दी गयी Blog की definitions से हम यह तो समझ गए हैं की ब्लॉग क्या है पर इसके साथ जुड़े कुछ ऐसे शब्द हैं जैसे Blogger, Blogging जिनके विषय में जानना बहुत ही आवश्यक है।

ब्लॉगर(Blogger) किसे कहते हैं? जो भी व्यक्ति अपना एक ब्लॉग बनाता है उस वेबसाइट के सभी चीजों का ध्यान रखता है उसे ब्लॉगर(Blogger) कहते हैं। इन्हीं लोगो के अच्छे Blog Post लिखने के कारण आज के दिन में Blogging मशहूर बन गया है।

ब्लॉग्गिंग(Blogging) क्या है? ब्लॉग में पोस्ट लिखने के तरीके को ब्लॉग्गिंग कहते हैं। Blogging में लोग अपने खुद नित दिन के अनुभव को Update करते हैं और साथ ही मौजूदा मामलों के बारे में भी लिखते हैं।

Blogging कौन करता है और इसके लिए कौन Eligible है?

आज के दिन में Internet पर Blogging कि धूम मची हुई है। जो कोई देखो अपने Expression और Thoughts को अपने Blog से लोगों तक पहुँचाना चाहता है। ये आपके और मेरे जैसे ही इंसान हैं जो घर बैठे अपने Blog पर Post लिखते हैं और ब्लोग्गिं(Blogging) करते हैं। Blogging कोई भी कर सकता है बस उसके मन में अपने ज्ञान को लेख(Post) के माध्यम से Internet पर Publish करने की इच्छा होनी चाहिए। Blogging करने के लिए किसी भी प्रकार कि Qualification कि आवश्यकता नहीं होती है। बस आपके पास अपना Blog होना चाहिए, एक इन्टरनेट Connection और एक Computer(PC)। अगर आपके पास खुद का Computer या PC नहीं है तो आप Internet Parlour में जा कर भी Blogging कर सकते हैं पर खुद का PC होने ज्यादा सुरक्षित होता है।

 

लोग Blog क्यों बनाते हैं और Blogging क्यों करना चाहते हैं?

यह एक बहुत ही साधारण सवाल है जो लोगों के पूछते समय मेने सुना है। लोग पूछते हैं – लोग Blog या Niche Website क्यों बनाते हैं लोगों के Blogging करने का क्या कारण हैं? इस साधारण से सवाल का साधारण सा जवाब यह है कि लोग Blog के माध्यम से अपने Talent, Knowledge,Passion को पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं। Internet एक ऐसा जगह है जहाँ आपकी पहुँच अनंत है। वो आपके ऊपर है आप कहाँ तक पहुंचना चाहते हैं। एक Blogger अपने Blog के माध्यम से लाखों-करोड़ों लोगों तक अपनी बात को पहुंचा सकता है बस Blog के Subscriber, Visitors कि तागाद उस हद तक होना चाहिए। Online कुछ ऐसे Blogger होते हैं जो अपने स्वयं के हर दिन के कार्यों को अपने Blog पर Post करते हैं और लोगों के साथ Share करते हैं। पर ज्यादातर Blogger ऐसे हैं जो अपने जीवन से जुडी बातों को ना बता कर अपने Extreme Knowledge को सबसे Share करते हैं। ऐसे Blog लोग ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने Problems का Solution मिलता है। एक Blog किसी भी प्रकार के topic पर बनाया जा सकता है चाहें वो – मोबाइल टिप्स , टेक्नोलॉजी, हेल्थ या किसी भी विषय पर हो।

 

Blog बनाने के लिए इन चीजों कि आवश्यकता होती है?

Blog किस शुरुवात करना बहुत ही आसान है। पर उससे पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है। वो क्या चीजें हैं जानने के लिए निचे पढ़ें –

 

#1 डोमेन Domain

डोमेन(Domain) एक एसा सर्विस है जो किसी वेब Hosting से जुड़ कर किसी भी आर्गेनाइजेशन या व्यक्ति को ऑनलाइन स्थापित(locate) करता है। डोमेन खरीदने के लिए हम NameCheap को Recommend करते है पर अगर आप BlueHost से Hosting लेना चाहते हैं तो वहां आपको Domain Free में मिल जायेगा।

#2 वेब होस्टिंग Hosting

होस्टिंग(Hosting) या (वेब होस्टिंग)Web Hosting एक ऐसी सर्विस है जिसकी मदद से कोई कंपनी या व्यक्ति अपना वेबसाइट इन्टरनेट पर बना सकते हैं। Web Hosting अपने Server के मदद से किसी भी Blog या Website के Pages, Posts को Internet पर दिखता है।

 

#3 ब्लॉग प्लेटफार्म Blog Platform

उसके बाद बारी आती है सही ब्लॉग प्लेटफार्म चुनने की। इन्टरनेट पर कई ब्लॉग प्लेटफार्म हैं पर हम WordPress को Recommend करते हैं। इसमें आपको बहुत सारे Feature मिलते हैं जो बाकि किसी भी Blogging प्लेटफार्म में मौजूद नहीं है। आप चाहें तो Google की Free ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म BlogSpot(Blogger) में भी अपना Blog बना सकते हैं।

 

अगर आपको यह पोस्ट ब्लॉग क्या है? What is a Blog in Hindi?अच्छा लगा हो तो कमेंट के माध्यम से हमें अपने सुझाव जरूर बतेयें।

इसे भी पढ़िए –

लैपटॉप खरीदने से पहले 9 चीजें का रखें खयाल Buy Laptop

 रैम क्‍या होता है What Is Ram ?

कंप्यूटर क्या होता है | What Is Computer in Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? – हिंदी में जानें।

Author Since: Aug 30, 2019

My Name Is Pappu Bandod

Related Post